Popular Posts

GANDHI TOPI KA PETENT

Sunday, December 27, 2015

रिपोर्ट

‘आवारा मसीहा की औपन्यासिकता’ का लोकार्पण


19 दिसम्बर का दिन था। सुबह से काफी ढंड पड़ रही थी। दस बजे के बाद धूप खिली तो शरीर को थोड़ी राहत मिली। वैसे तो यह दिन भी अन्य दिनों की भांति अपनी गति के साथ चल रही थी, किन्तु इन सबों के बीच पटना की साहित्यक भूमि पर साहित्य एवं संस्कृति का एक नया अध्ययन लिखा जा रहा था। अवसर था हिन्दी के सुप्रतिष्ठ कथाकार समालोचक डाॅ. कलानाथ मिश्र की पुस्तक ‘आवारा मसीहा की औपन्यासिकता’ के लोकार्पण का। ‘नई धारा’ द्वारा आयोजित इस लोकार्पण समारोह की विशेषता यह थी कि पुस्तक का लोकार्पण नईधारा की कवयित्री और डा. मिश्र की धर्मपत्नी श्रीमती राजकुमारी मिश्र कर रही थीं।  आयोजन के लिए डाॅ. कलानाथ मिश्र के आवासीय परिसर 'अभ्युदय' के  लाॅन को चुना गया । यह वही परिसर है जिसमें कई जानेमाने साहित्यकार पधारते रहे हैं । साहित्य अकादमी से सम्मानित सुप्रतिष्ठ साहित्यकार डा. राम दरश मिश्र,  विश्वनाथ प्रसाद तिवारी, चित्रामुद्गल, हिमांशु जोषी, केदार नाथ सिंह, भगवती शरण मिश्र, बालेन्दु शेखर तिवारी, गंगा प्रसाद विमल, राधेश्याम तिवारी, पंकज सिंह, अमरनाथ अमर  समेत हिन्दी के कई  मूर्धन्य साहित्यकार पधार कर इस परिसर को अपने स्नेह और साहित्यिक सुगंध से मादक बना दिया है। छोटी-छोटी दूब से भरी लाॅन के चारों ओर सलिके से रखे गमलें तथा उनमें लगी तरह-तरह के फूल-पौधे आयोजन को पूर्णतः साहित्यिक रंग से सरोबोर कर रही थी।
ढ़ाई बजते-बजते कई साहित्यकारो, बुद्धिजीवियों का आगमन हो चुका था। निर्धारित समय पर आयोजन आरंभ हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में ए.एन. काॅलेज के प्रधानाचार्य डाॅ. ललन सिंह तथा अध्यक्ष डाॅ. रामशोभित प्रसाद सिंह के आ जाने पर लोकार्पणकर्ता डाॅ. मिश्र की पत्नी श्रीमती राजकुमारी जी मंचासीन हुईं, श्रीमती मिश्र कुछ अस्वस्थ दिख रही थीं फिर भी उनके चेहरे पर स्मित व्याप्त था।  कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इसके पश्चात उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों ने डाॅ. मिश्र के पिता एवं साहित्यानुरागी पं. गणनाथ मिश्र जी के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित किया। कितने जिन्दादिल थें पं. गणनाथ मिश्र। मेरा यह शौभाग्य रहा कि पण्डित जी के साथ मेरा पिछले चार-पाँच वर्षें से परिचय था। जब भी सर के घर पहंुचता गणनाथ बाबा बड़े प्रेम से मिलते। उनके चरणों को छूकर मन को एक अपूर्व शांति महसूस होती। कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए स्नातकोत्तर हिन्दी ए.एन. काॅलेज के छात्र-छात्रा सीमा कुमारी, खुशबू कुमार, शिवनंदन प्रसाद, विकास कुमार, अमित मिश्र (मैं) ने पुष्प गुच्छ से मंचासीन विद्वानों तथा ‘नई धारा’ के संपादक डाॅ. शिवनारायण का स्वागत किया।
डाॅनबास्को स्कूल की हिन्दी शिक्षिका तथा शोध छात्रा करूणा पीटर ने श्रीमती राजकुमारी मिश्र की चर्चित कविता ‘कौन हो तुम प्रिय मेरे’ का पाठ किया। यह कविता इतनी मार्मिक है तथा कुरूणा जी ने जिस भाव प्रवणता के साथ इस का पाठ किया कि उपस्थित सभी स्रोता भावुक हो उठे।
मान्य अतिथियों का स्वागत एवं लेखकीय उद्गार व्यक्त करते हुए कलाानाथ मिश्र ने कहा कि आवारा मसीहा को पढ़ते हुए मुझे लगा कि यह पुस्तक जीवनी होते हुए भी औपन्यासिक प्रभाव से संपृक्त है। वस्तुतः शरत् चंद का जीवन अपने आप में एक उपन्यास की तरह था। विष्णु प्रभाकर ने जब उनकी प्रमाणिक जीवनी लिखा तो उसमें औपन्यासिक प्रभाव का होना स्वाभाविक था। मैंने आवारा मसीहा के उन स्थलों को चिन्हित किया जहाँ विष्णु प्रभाकर ने अपनी कल्पनाशीलता से उनके पूरे जीवन को कलात्मक सौंदर्य के साथ प्रस्तुत किया है। शरत् के जीवन से जुड़ी अनेक घटनाओं पात्रों और मनोभवों के चित्रण में विष्णु प्रभाकर की सृजनशीलता और कल्पनाशीलता सत्त सक्रिय रही है।
लोकार्पण के संदर्भ में अपनी बात कहते हुए कलाानाथ मिश्र ने कहा कि इस पुस्तक के लोकार्पण का अधिकार सर्वप्रथम किसी महिला को ही होना चाहिए था। महिलाओं के प्रति शरत् की जो संवेदना थी उस दृष्टि से भी शरत् पर लिखे किसी पुस्तक के लोकार्पण की अधिकारिणी सर्वप्रथम स्त्री ही हैं। दूसरी बात यह कि राजकुमारी जी बंग भाषा में पढ़ी लिखी है इनका मानस बंगाल की संस्कृति से संपृक्त है और एक अच्छी कवयित्री भी हैं अतः इन्होंने इस पुस्तक के लोकार्पण की स्वीकृति देकर अनुगृहीत ही किया है मुझे।
मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए डाॅ. ललन सिंह ने कहा, कि ‘कलानाथ जी एक कुशल संपादक भी हैं। शोध पत्रिका ‘साहित्य-यात्रा’ के साथ-साथ काॅलेज पत्रिका ‘अनुग्रह ज्योति’ का भी संपादन वे करते रहे हैं। उनकी संपादकीय क्षमता उनके सूक्ष्म आलोचनात्मक दृष्टि का परिचायक है। विपरीत परिस्थिति में भी उन्होंने रचनाकर्म जारी रखा है यह सराहनीय है तथा सहित्य के प्रति उनके लगाव का परिचायक है।

प्रसिद्ध पत्रिका ‘नई धारा’ के संपादक डाॅ. शिवनारायण ने आयोजन का कुशल संचालन करते हुए कहा कि ‘एक ओर जहाँ कलानाथ मिश्र की कहानियों में वर्तमान जीवन के सामाजिक रिश्तों का यथार्थ दर्शित है वहीं दूसरी ओर उनका आलोचना कर्म, बौद्धिक विवेचन और बारीक विश्लेषण पर आधारित है। उन्होंने कहा कि साहित्यकारों की जीवनी इतना रोचक होता है कि उसको लेकर कई बार यह विवाद होता रहा है कि यह जीवनी है अथवा उपन्यास। उन्होंने कहा कि जब आवारा मसीहा का प्रकाशन हुआ था उस समय यह विवाद जोरों पर था कि इसका शिल्प क्या है? हला कि लेखक ने इसे स्वयं जीवनी ही माना है। ऐसे में इस पुस्मक का सृजन निश्चय ही पाठकों को दोनों विधाओं की बारीकियों को समझने में सहायता करेगी। उन्होंने कहा कि यह पुस्तक और पहले आती तो अच्छा होता।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रसिद्ध साहित्यकार एवं जानेमाने पुस्तकालय विज्ञानी डा. रामशोभित प्रसाद सिंह ने कहा- ‘प्रस्तुत पुस्तक ‘आवारा मसीहा की औन्यासिकता’ में कलानाथ मिश्र ने शरत् की जीवनी और उपन्यास कला के आधार पर आलोचनात्मक दृष्टि से उसकी पड़ताल की है। डा. मिश्र एक सिद्धस्त कहानीकार हैं अतः विष्णु प्रभाकर द्वारा शरत्चंद्र के जीवन पर लिखित प्रसिद्ध पुस्तक ‘आवारा मसीहा’ -जिसे स्वयं विष्णु प्रभाकर जी ने एक प्रामाणिक जीवनी कहा है- की औपन्सासिकता का बारीक अघ्ययन करने में इन्हें सफलता मिली हैै।

कार्यक्रम के दौरान अनुग्रह नारायण महाविद्यालय के अनेक प्राध्यापक एवं जाने-माने साहित्यकार उपस्थित थे। हिन्दी विभाग के परिष्ठ प्राध्यापक डा. बद्रीनारायण सिंह, डाॅ. संजय सिंह, राजनीति विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डाॅ. बिमल प्रसाद सिंह, समाजशास्त्र के अध्यक्ष डाॅ. अजय कुमार आदि ने डाॅ. मिश्र के सृजनकर्म एवं ‘आवारा मसीहा की औपन्यासिकता’ पुस्तक की विशेषताओं से उपस्थित बुद्धिजीवियों का परिचय कराया। इसी क्रम में डाॅ मिश्र के चाचा, अवकाश प्राप्त भा. प्र. से. के अधिकारी एवं संस्कृत के वि़द्वान श्री भवनाथ मिश्र ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि- कलानाथ जी पहले विज्ञान के छात्र थे। उनमें बचपन से ही साहित्यिक अभिरुचि थी। जो उन्हें पारिवारिक विरासत में मिली है। इनके पितामह शांतिनिकेतन में गुरुदेव रवीन्द्र नाथ जी के साथ प्राध्यापक थे। अतः हिन्दी में जितना काम इन्होंने अभीतक किया है वह सराहनीय है किन्तु अभी इनकी क्षमता शेष है। मुझे उम्मीद है कि और महत्वपूर्ण रचना इनके द्वारा भविष्य में होगी।
कार्यक्रम में अपने विचार प्रस्तुत करते हुए प्रसिद्ध कवि निविड़ शिवपुत्र ने डा. कलानाथ मिश्र की रचनाकर्म की सराहना करते हुए कहा कि डा. मिश्र एक अच्छे आलोचक तो हैं ही लेकिन मुझे इनमें छुपे कहानीकार ने इतना प्रभावित कर दिया है कि मैं बस इनकी कहानियों का पाठक ही बना रहना चाहता हूँ।
धन्यवाद ज्ञापन करते हुए डा. कलानाथ मिश्र के बड़े भाई एवं पी एण्ड एम माॅल के मुख्य महाप्रबंधक श्री विजयनाथ मिश्र ने कहा कि कलानाथ की साहित्यिक रूचि का ज्ञान हमें तब हुआ जब उन्होंने बचपन में ही मुझ पर केन्द्रित एक व्यंग्य लिखा था जिसका प्रसारण रेडियो पर उन दिनों हुआ था। उस व्यंग्य की पाण्डुलिपि कहीं खो जाने के कारण वह अब तक अप्रकाशित है किन्तु उसके बाद हमने उनकी साहित्यिक रूचि को जानकार उन्हें इसी दिशा में अग्रसर होने का मार्ग दिया।
एक ओर यह सब गतिविधयां चल रही थीं दूसरी ओर लोगों को ठंड के इस मौसम में गर्मागर्म काॅफी परोसी जा रही थी। लोग काॅफी के की चुस्की के साथ हीं साहित्यिक आयोजन का लुप्त उठा रहे थें। समय के साथ हीं डाॅ. कलानाथ मिश्र के स्वागत भाषण से शुरू हुआ।
यह साहित्यिक  भूमि इतने मात्र से हीं संतुष्ट नहीं दिख रही थी। वातावरण में सांध्य की छटा छाने लगी थी। सूर्यदेव पुस्तक को विभूषित कर धीरे-धीरे अवसान की ओर प्रस्थान कर रहे थे और इधर शहर के प्रसिद्ध कवि काव्य पाठ कर रहे थे। सुप्रतिष्ठ कवियित्री भावनाशेखर, ऋषिकेश पाठक, डाॅ. निरूपमा राय, इति माधवी, निविड़ शिवपुत्र आदि ने अपनी कविता के द्वारा आयोजन में प्राण फूंक दिए। मैंने भी अपने एक अजल ‘करके सितम मुझे पास बुलाता है कोई’ प्रस्तुत की जो लोगों के द्वारा काफी सराही गयी। ‘नई धारा’ के संपादक डाॅ. शिवनारायण ने अपनी एक कविता का पाठ कर जिसमें एक पुत्र ने अपने पिता से फरियाद करते हुए अपनी व्यथा-कथा कही गयी थी, से सभा को मुग्ध कर दिया। इस कार्यक्रम का समापन डाॅ. कलानाथ मिश्र द्वारा पाठ की गई उनकी कविता ‘साथी अर्ध पड़ाव आया’ से हुआ।
इस प्रकार यह साहित्यिक-सांस्कृतिक आयोजन उपस्थिति लोगों के हृदय पर एक अमिट छाप छोड़ते हुए समाप्त हुई।

अमित मिश्र

No comments:

Post a Comment